Questionsमछली को संस्कृत में क्या कहते हैं | Machli Ko Sanskrit Mein Kya Kahate Hain
Editor@TimesofMP.com Staff asked 2 months ago

मछली को संस्कृत में क्या कहते हैं ? | Machli Ko Sanskrit Mein Kya Kahate Hain ?
Fish Name in Sanskrit | मछली का संस्कृत नाम​ क्या है?

3 Answers
Best Answer
Editor@TimesofMP.com Staff answered 2 months ago

मछली (Machli) को संस्कृत में मत्स्यः‚ मीन‚ झषः कहते हैं।
मत्स्यः‚ मीन : मछली के लिए संस्कृत में इस्तेमाल होने वाला सामान्य शब्द यानि मछली का संस्कृत नाम​।
झषः का इस्तेमाल अक्सर बड़ी मछली या समुद्र में रहने वाली मछली के संदर्भ में भी किया जाता है।

Editor@TimesofMP.com Staff answered 2 months ago

संस्कृत भाषा में मछली के लिए सबसे सामान्य और आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द ‘मत्स्यः’ या ‘मीन’ है। जबकि ‘झषः’ का प्रयोग अक्सर बड़ी मछली या समुद्र में रहने वाली मछली के संदर्भ में भी किया जाता है।

Editor@TimesofMP.com Staff answered 2 months ago

मछली को संस्कृत में ‘मत्स्यः’ या ‘मीन’ कहते हैं।